Hindi language
ग्राहकों को कैसे लक्षित करें?
शुरुआत 8 अप्रैल 2022
ऑनलाइन बाजार की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, एक अच्छी तरह से परिभाषित लक्षित दर्शकों का होना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित करना किसी भी नई मार्केटिंग योजना के लिए एक मजबूत नींव रखेगा। जितना अधिक स्पष्ट रूप से आप अपने लक्षित समूह को परिभाषित करते हैं, उतना ही बेहतर आप समझ सकते हैं कि अपनी सर्वोत्तम संभावनाओं तक कैसे और कहाँ पहुँचें। यह आपकी पहुंच का विस्तार करते हुए आपका ध्यान कम करने के बारे में है। यह एक आसान काम नहीं हो सकता है, हालांकि, आपने ग्राहकों को लक्षित करने के लिए जो समय बिताया है, वह आपको इस पुनर्विक्रय व्यवसाय में अच्छा लाभ दिलाएगा।
अपने लक्षित समूह की पहचान कैसे करें?
अपने वर्तमान ग्राहक आधार का अन्वेषण करें: अपने स्वयं के मौजूदा ग्राहक आधार से प्रारंभ करें। पहचानें कि आपके उत्पादों को कौन अधिक खरीद रहा है: इससे पता चलेगा कि भविष्य में किस प्रकार के लोग आपके उत्पादों को खरीद सकते हैं। अपने मौजूदा ग्राहक आधार की परिभाषित विशेषताओं जैसे उम्र, जातीय पृष्ठभूमि, जीवन स्तर आदि को समझें।
अपने उत्पाद का विश्लेषण करें: जिस उत्पाद को आप पुनर्विक्रय कर रहे हैं उसके बारे में थोड़ा गहराई से जानें और इसके लाभों को सूचीबद्ध करें। एक बार जब आप लाभों का पता लगा लेते हैं, तो आपके लिए यह समझना आसान हो जाएगा कि ये लाभ किसके लिए उपयोगी हो सकते हैं।
व्यक्तिगत विशेषताओं पर विचार करें: आपके द्वारा साझा किए गए उत्पाद पोस्ट के लिए सोशल मीडिया साइटों पर अपने दर्शकों के व्यवहार को समझें। उनके प्रोफाइल के माध्यम से उनके दृष्टिकोण, मूल्यों, रुचियों और जीवन शैली को जानें। यह एक समय लेने वाला कार्य है लेकिन अंत में, आप परिभाषित संभावनाओं की एक सूची बनाने में सक्षम होंगे।
अपनी संभावनाओं तक कैसे पहुंचे?
एक बार जब आप इस निष्कर्ष पर पहुंच जाते हैं कि आपके लक्षित दर्शक कौन हैं, तो अगला कदम आपके लिए उन तक पहुंचना होगा। आपको यह तय करना होगा कि अपने जनसांख्यिकीय दर्शकों तक पहुंचने के लिए आपको किन सामाजिक चैनलों का उपयोग करना चाहिए। फेसबुक के पास किसी भी अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क की तुलना में व्यापक जनसांख्यिकीय है। जबकि इंस्टाग्राम के सबसे एक्टिव यूजर्स 18 से 29 साल की उम्र के लोगों में हैं। व्हाट्सएप के दर्शकों की एक विस्तृत श्रृंखला भी है; इसके अलावा, यह आपके ग्राहकों को अधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करेगा।
आपकी पोस्ट की सफलता वास्तव में इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी सामग्री को कौन देखने वाला है और सामग्री उनके लिए कितनी प्रासंगिक है। इसलिए, दर्शकों को लक्षित करने के लिए सही प्लेटफॉर्म का चयन करते समय एक स्मार्ट निर्णय लें और मीशो के उत्पादों का उपयोग करके अधिक ग्राहक प्राप्त करें।
क्या यह मददगार था?नहीं सच मेंहाँ, धन्यवाद!
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें